वंदे भारत एक्सप्रेस केवल 6 घंटे में बनारस से बिहार होते हुए पहुंचेगी हावड़ा

Shivani
5 Min Read

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। देश के अलग-अलग शहरों के बीच वंदे भारत की शुरुआत की गई है। वंदे भारत देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है। वंदे भारत एक्सप्रेस एक भारतीय सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होने के साथ-साथ भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन भी है।

- Advertisement -

इस दौरान देशभर में एक के बाद एक कई नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। अब बनारस से हावड़ा तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की तैयारी शुरू कर दी गई है। आपको बता दें कि बनारस से बिहार होते हुए हावड़ा तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बहुत जल्द शुरू होने वाली है। यह ट्रेन आपको महज 6 घंटे में बनारस से हावड़ा का सफर तय कराएगी। आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

बनारस से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन

हाल ही में रेल मंत्रालय ने देश को 5 नई वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा दिया था जिसमें भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर, रांची-पटना, धारवाड़-बेंगलुरु और गोवा-मुंबई शामिल हैं। इसी क्रम में अब एक बार फिर बनारस से हावड़ा तक रेलवे चलेगी। वहीं अगर आप भी बनारस से गया होते हुए हावड़ा तक का सफर करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है।

- Advertisement -

इस ट्रेन के परिचालन को लेकर रेलवे की ओर से कई स्तर पर तैयारी की जा रही है। हालाँकि आधिकारिक तौर पर इसके संचालन की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। लेकिन रेलवे द्वारा इसकी सभी तैयारियां बहुत तेजी से पूरी की जा रही हैं। माना जा रहा है की इस ट्रेन के शुरू होने से बिहार के धनबाद और गया जिले के लोगों को काफी फायदा होगा।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का पूरा रूट

रेल मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक बनारस से हावड़ा तक चलने वाली यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन गया से हावड़ा रेल खंड यानी गया से हावड़ा रेल रूट पर होने की उम्मीद है। यह ट्रेन वाराणसी से मुगलसराय और धनबाद से हावड़ा तक चलेगी। सेंट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ने बताया कि रेल मंत्रालय ने उन्हें इस ट्रेन के परिचालन की अनुमति दे दी है।

- Advertisement -

यह ट्रेन गया से हावड़ा, आसनसोल और धनबाद के रूट पर चलेगी। इस ट्रेन के चलने से गया, हावड़ा, आसनसोल और धनबाद के बीच नया रेल रूट उपलब्ध होगा। इसके लिए पूर्व रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए हैं।

पूरी गति से होगा कार्य

वंदे भारत ट्रेन की गति को 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने के लिए हावड़ा-नई दिल्ली मार्ग पर रेल लाइन का विकास काम चल रहा है। जल्द ही इसके पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अगर यह काम कुछ महीनों के भीतर पूरा हो जाता है तो बनारस और हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की गति 150 किमी प्रति घंटा या उससे अधिक तक बढ़ाई जा सकती है।

रेल मंत्रालय का ध्यान हादसों को रोकने पर भी है। यही वजह है कि इस रूट पर बेहतर तकनीक से उन्नत करने का काम भी चल रहा है।

संचालन शुरू होने के बाद कोच बढ़ाने पर निर्णय

कोच बढ़ाने पर रेलवे बोर्ड यात्री भार की समीक्षा तीन महीने के संचालन के बाद करेगा। जरूरत महसूस हुई तो कोच बढ़ाकर 12 या 16 किए जा सकते हैं। इस रूट पर 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन के संचालन की योजना बनाई जा रही है।

ट्रेन की स्पीड पर भी निर्णय ट्रायल के बाद लिया जाएगा। अभी तक बनारस से हावड़ा तक का सफर एक्सप्रेस ट्रेनों से 12 से 13 घंटे का है। मगर वंदे भारत एक्सप्रेस अपने यात्रियों को 6 से साढ़े छह घंटे में बनारस से हावड़ा पहुंचा देगी। बनारस-हावड़ा की दूरी लगभग 750 किलोमीटर है।

 

Share This Article
By Shivani
Shivani is a multifaceted professional with a rich background spanning five years in diverse fields. Her expertise encompasses an intricate blend of food, lifestyle, and the development landscape of India, coupled with an adeptness in news article composition. Shivani's passion for highlighting India's growth trajectory, intertwined with her exploration of food and lifestyle, showcases her dedication to insightful storytelling and creating impactful content.