15 मीटर नाक वाली भारत की होगी पहली बुलेट ट्रेन, जाने वजह

Jass Jass
3 Min Read

वंदे भारत ट्रेन के बाद अब भारत में बुलेट ट्रेन को शुरू करने की भी तैयारियां जोरों से चल रही है। कहा जा रहा है की भारत में चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन की नोज लगभग 15 मीटर लंबी होगी। इसके पीछे का कारण है कि ट्रेन के शोर को कम करना। सुरंग से ट्रेन जब बाहर निकलती है तो उसके शोर को कम करने के लिए ऐसा किया जाएगा।

- Advertisement -

इसके साथ ही शोर को कम करने के लिए और भी बेहद प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए ट्रैक के दोनों तरफ़ नाइस बैरियर भी लगाए जायेंगे। नेशनल हाई स्पीड रेल अधिकारी के अनुसार भारत की पहली बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। यह ट्रेन जापान की शिनकानसेन ई 5 सीरीज बुलेट ट्रेन होने वाली है।

जापान में चलनी वाली यह ट्रेन बहुत ही शोर करती है। लेकिन उसके बाद बेहद तकनीकी सुधार करने के बाद इस शोर को कम करने का प्रयास भी किया गया और सफलता भी मिली। जिसके कारण से भारत भी अपनी पहली बुलेट ट्रेन की नोज 15 मीटर तक की रखेगा।

- Advertisement -

इस ट्रेन का पहला ट्रैक मुंबई से गुजरात के बीच में दोनों तरफ़ से तैयार हो रहा है। साथ ही आवाज को कम करने के लिए नाइस बैरियर भी लगाएं जा रहे है। इसकी मदद से वहां के रहने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इस ट्रेन के फीचर भारतीय मौसम के अनुसार ही तैयार किए जायेंगे। हालांकि यह बिल्कुल जापान में चलने वाली बुलेट ट्रेन की तरह ही होगी। लेकिन इसमें फीचर की बात करें तो वह थोड़े अलग होंगे।

बताया जा रहा है की साल 2026 तक भारत देश में पहली बुलेट ट्रेन देखने को मिल सकती है। यह ट्रेन अहमदाबाद से लेकर मुंबई के रास्ते चलाई जाएगी। यह लगभग 508 किलोमीटर का रास्ता होगा। जिसे दो घंटे के अंदर ही पूरा किया जाएगा। कहा जा रहा है की ट्रेन के अंदर बैठे लोगों को बिल्कुल भी ट्रेन की आवाज़ न सुने इसके लिए भी अच्छे से तैयारी की जा रही है।

- Advertisement -

Share This Article