Chukandar Gardening : घर पर उगाना चाहते हो चुकंदर तो फॉलो करें यह टिप्स, बाज़ार से लाने का झंझट खत्म

Jass Jass
3 Min Read

खाने के साथ में अगर सलाद हो तो खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। सलाद के साथ स्वाद तो बढ़ता ही है परंतु इसके साथ ही यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। सलाद में ज्यादातर गाजर, खीरा और मूली आदि का प्रयोग किया जाता है इसके इलावा कुछ लोग साथ में चुकंदर का भी इस्तेमाल करते है। चुकंदर खाने से खून की कमी दूर होती है।

- Advertisement -

यह सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती है। लोग चुकंदर का जूस पीना भी बेहद पसंद करते है। चुकंदर बाज़ार से काफी महंगी मिलती है तो क्या हो अगर आप इसे अपने घर पर ही उगा लें। इसे घर पर उगाना बेहद ही आसान है। आज हम आपको घर पर चुकंदर उगाना सिखाने वाले है। आप हमारे बताए गए तरीकों को फॉलो करके आसानी से अपने घर पर चुकंदर को उगा सकते है।

चुकंदर उगाने का तरीका

चुकंदर को उगाने के लिए सबसे पहले आप अच्छी किस्म के बीज़ खरीदे। यह आपको बाज़ार से या फिर किसी नर्सरी से आसानी से मिल जायेंगे। अगर आप अच्छे बीज लेते है तो ज़ाहिर सी बात है की चुकंदर भी अच्छा ही उगेगा। इसके बाद आप चुकंदर उगाने के लिए मिट्टी को तैयार करें। इसके लिए आप 40 प्रतिशत सिल्ट, 20 प्रतिशत चिकनी मिट्टी और 40 प्रतिशत बालू लें।

- Advertisement -

इन सभी को आप अच्छे से मिला लें। अब आप एक गमला लें और उसमें तैयार की गई इस मिट्टी को डालें। मिट्टी डालने के बाद आप इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप मिट्टी में बीज डालें। आप इसमें केवल पांच से सात ही बीज डालें। बीज डालने से पहले आप मिट्टी में गड्डे कर लें और बीज को नीचे तक डालें। फिर आप मिट्टी को समतल कर लें।

बीज डालने के दस दिन बाद आप देखेंगे कि पौधा आने लगेगा। इस पौधे की अगर बात करें तो इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती। इसलिए पूरे एक महीने में आप केवल पांच से सात बार ही इसे पानी दें। तो इस तरह तीन महीनों तक आपकी चुकंदर एकदम तैयार हो जायेगी और आप इसे खा सकेंगे।

- Advertisement -

Share This Article