Grow Vegetables Without Mitti : बिना खेत के उगाएं सब्ज़ी और फल, फॉलो करें यह टिप्स

Jass Jass
3 Min Read

आज के समय में शहर में अपना खुद का घर हो तो भी बड़ी बात होती है। इस कारण यह है कि आज के समय में घर बहुत ही महंगे भी हो चुके है। घर को बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। लेकिन कुछ लोगों को गार्डेनिंग का बेहद ही शौंक होता है। वह अपने घर पर ही सब्जियां और फल उगा कर खाना पसंद करते है। ऐसे में शहरों में रहने वाले लोगों के पास खेत तो नहीं होते है। लेकिन फिर भी वह चाहते है की किसी तरह वह अपने घर पर गार्डेनिंग करें।

- Advertisement -

अगर आप भी ऐसे व्यक्ति है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना खेत और ज़मीन के कैसे गार्डेनिंग कर सकते है। तो चलिए जानते है इसके बारे में

बिना खेत के उगाएं फल और सब्जियां

आजकल किचन गार्डेनिंग और होम गार्डेनिंग कांसेप्ट काफी प्रचलित हो रहा है। इसकी मदद से आप आपने घर पर ही आसानी से फल और सब्जियां उगा सकते है। लोग अपने घरों में ही टेरेस और किचन गार्डन बना रहे है। इसके साथ ही ग्रो बैग का चलन भी काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है। इनमें आपको सिर्फ मिट्टी भरकर आप इन्हें कहीं भी लगा सकते है।

- Advertisement -

आप चाहे तो इसे घर की छत पर रख सकते है या फिर आप इसे बालकनी में रख सकते है। आपको घर में जहां भी जगह मिलती है आप ग्रो बैग्स को वहां पर रख सकते है। इस तरह आप आसानी से कहीं भी गार्डेनिंग कर सकते है। गार्डेनिंग के एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप इन बैग्स में जो भी चाहे वह सब्जियां आसानी से उगा सकते है। अगर आप मध्य आकार की सब्जी उगाने जा रहे है तो आपको 12 से 18 इंच गहरे और चौड़ाई वाले बैग की जरूरत पड़ेगी।

- Advertisement -

इसके साथ ही अगर आप कोई फल या कद्दू और खीरा उगाना चाहते है तो आपको 18 से 24 इंच वाले ग्रो बैग चाहिए होंगे। आप इन ग्रो बैग्स की मदद से आसानी से कोई भी चीज़ अपने घर पर उगा सकते है। तो इस तरह आप बिना खेत के घर पर गार्डेनिंग कर सकते है।

Share This Article