प्रोटीन से भरपूर सोया मटर पराठा अपने नाश्ते पर जरूर बनाये।

Arjun
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प्रोटीन से भरपूर सोया मटर पराठा अपने नाश्ते पर जरूर बनाये।

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स्वाद और प्रोटीन से भरपूर सोया मटर पराठा आपको खाने बहुत अच्छा लगा एक बार जरूर अपने घर पर इसे बनाए आप चाहे तो इसे नाश्ते में मना सकते हैं प्रोटीन से भरपूर नाश्ता सोया मटर पराठा आपको बहुत ही अच्छा लगेगा आइए जानते हैं इसे कैसे बनाते हैं।

सोया मटर पराठा बनाने की सामग्री-

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-गेहूं का आटा 1 कप

-मैदा/ सोया का आटा 1/4 कप

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-1/2 कप सोया ग्रैन्यूल्स/ कीमा पानी में सोक किया हुआ

-मटर 1/2 कप उबली और मैश की हुई

-गरम मसाला 1/2 छोटा चम्‍मच

-धनिया पत्ती 2 छोटे चम्मच बारीक कटी हुई

-चाट मसाला 1/2 छोटा चम्मच

-पुदीना पत्ती 2 छोटे चम्मच बारीक कटी हुई

-कद्दूकस की हुई चीज 2-3 बड़े चम्मच

-स्वादानुसार नमक

-अजवाइन 1/2 छोटा चम्मच

-कसूरी मेथी 1 छोटा चम्‍मच

-घी 3 छोटा चम्मच

-गरम पानी आवश्यकता अनुसार

-तेल 1 छोटा चम्‍मच

-अदरक-लहसुन और मिर्च का पेस्ट 1 छोटा चम्‍मच

सोया मटर पराठा बनाने की रेसिपी-

सोया मटर पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक सख्त आटा गूंथ लें। फिर आप इसको करीब 20 मिनट तक ढक कर रख दें। इसके बाद आप एक कढ़ाई लेकर उसमें घी गर्म करें। फिर आप इसमें अदरक-लहसुन-मिर्च का पेस्ट डाल कर भून लें। इसके बाद आप इसमें कीमा या मटर ,नमक और सारे मसाले डाल दें। फिर आप इसको करीब 3-4 मिनट तक धीमी आंच पर अच्छे से पकाकर गैस बंद कर दें। फिर आप इसमें हरी धनिया पत्तियां और चीज डाल दें। ईसके बाद आप आटा लेकर इसकी बड़ी बड़ी लोईयां बना लें। फिर इन्हें गहरा कर कर मटर की स्‍टफिंग करें। ध्यान रखें कि स्टफिंग को ठंडा करके ही फिल करें। अब इसके पराठे बेल लेंवे इसके बाद आप गर्म तवे पर इस पराठे को डालकर दोनों तरफ से घी लगाकर अच्छी तरह से सेंक लें। फिर आप इस गरमागरम पराठे को दही, पापड़ और अचार के साथ सर्व करें।

 

 

 

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By Arjun
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Arjun Singh is a seasoned professional with five years of immersive experience in journalism. His expertise extends beyond news, delving into the dynamic realms of food and lifestyle. Arjun Singh's dedication to delivering engaging content reflects his passion for staying at the forefront of both the news industry and the ever-evolving landscapes of food and lifestyle.
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