नेनुआ की इतनी स्वादिष्ट सब्जी आपने कभी नहीं खाई होगी

Arjun
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अगर घर पर बच्चे नेनुआ की सब्जी खाने से इंकार कर रहे हैं तो आप नेनुआ का स्वादिष्ट भुजिया उनको बनाकर खिला सकते हैं जो उनको बहुत पसंद आएगी ।नेनुआ k बहुत सारे नाम है जैसे इसे तोरई ,गिलकी और इंग्लिश में स्पंज गार्ड भी कहते हैं ।यह गर्मी के दिनों में मिलने वाला हरा सब्जी है यह स्वाद में मीठा होता है इसीलिए इसमें थोड़ा हरा मिर्च डालना जरूरी होता है अगर आप बच्चों के लिए बना रहे हैं तो उसे मैं हरा मिर्च का प्रयोग ना करें ।नेनुआ पीलिया जैसे कई लीवर संबंधी बीमारियों को ठीक करता है और यह बहुत ज्यादा सुपाच्य होता है ।इसे बहुत तरीके से बनाया जा सकता है। आप इसमें मसाले डालकर अगर बोर हो चुके हैं तो मैं आपको बिना मसाले की रेसिपी देने वाली हूं जो कि खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होता है

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नेनुआ की सब्जी बनाने की आवश्यक सामग्री

  • नेनुआ – 300 ग्राम
  • नमक – ½ चम्मच
  • प्याज – 2
  • हरी मिर्च – 2 (अगर हम बच्चों के लिए बना रहे हैं तो इसे स्किप कर दें)
  • गरम मसाला पाउडर – ½ चम्मच

नेनुआ की सब्जी बनाने की विधि

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  • सबसे पहले को छीलकर अच्छे से धो लेंगे और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेंगे और प्याज को छीलकर पतली आकार में काट लें और हरी मिर्च को भी टुकड़ों में काट को भी टुकड़ों में काट लें
  • अब एक कड़ाही को गर्म करेंगे और इसमें तेल डालकर जीरा को झटका एंगे जीरा जब ब्राउन हो जाएगा तब इसमें हरी मिर्च और प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लेंगे
  • अब इसके बाद इसमें नेनुआ डालकर अच्छी तरीके से मिलाए और साथ ही ऐड करें नमक और हल्दी और सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिक्स कर ले
  • 20 से 25 मिनट मध्य आंच पर आपको इसे पकाना है और इसके आखिर में इसमें आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर डालें और सारी चीजों को मिक्स कर कर गैस बंद कर दे ।
  • आप इसे किसी भी सर्विंग प्लेट में निकालें और गरमा गरम पराठे के साथ सर्व करें यह आपको बहुत अच्छी लगेगी।

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By Arjun
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Arjun Singh is a seasoned professional with five years of immersive experience in journalism. His expertise extends beyond news, delving into the dynamic realms of food and lifestyle. Arjun Singh's dedication to delivering engaging content reflects his passion for staying at the forefront of both the news industry and the ever-evolving landscapes of food and lifestyle.